10 Facts About Raisin in Hindi That'll Keep You Healthy

Raisin Meaning in Hindi

 Raisin in Hindi(किशमिश) एक सूखा अंगूर है, किशमिश दुनिया के कई क्षेत्रों में उत्पादित किया जाता है और इसे कच्चा खाया जा सकता है या खाना पकाने, बेकिंग बनाने में उपयोग किया जा सकता है।

किशमिश(Raisin in Hindi) की किस्में इस्तेमाल किए गए अंगूर के प्रकार पर निर्भर करती हैं और हरे, काले, भूरे, नीले, बैंगनी और पीले सहित विभिन्न आकारों और रंगों में बनाई जाती हैं।

कटे हुए अंगूर को सुखाकर व्यावसायिक रूप से किशमिश(Raisin Hindi) का उत्पादन किया जाता है। एक अंगूर बेरी को सूखने के लिए, अंगूर के अंदर के पानी को अंगूर की सतह पर कोशिकाओं के इंटीरियर से पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए जहां पानी की बूंदें वाष्पित हो सकती हैं।[Trusted Source]

raisin-in-hindi

Raisin Water in Hindi

पानी में भिगोए गए किशमिश(Raisin Water in Hindi) के लाभ उन्हें कच्चे होने के लाभों से अधिक हैं, बाहरी त्वचा में मौजूद विटामिन और खनिज और किशमिश(Raisin) की परत पानी में घुल जाती है।

पोषक तत्व जो अन्यथा आपके शरीर से गुजरते थे, अब सीधे किशमिश के पानी(Raisin Water in Hindi) के माध्यम से प्राप्त होते हैं।

raisin-water


किशमिश पानी कैसे बनाएं?(How to Prepare Raisin Water?)

  • 2 कप पानी और 150 ग्राम किशमिश(Raisin) लें
  • एक पैन में, थोड़ा पानी डालें और इसे उबालें
  • कुछ किशमिश(Raisin) जोड़ें और इसे रात भर भिगो दें
  • सुबह में, इस पानी को अलग करें और कम लौ पर गर्म करें
  • सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं

Raisin Water Benefits

किशमिश बूस्ट इम्युनिटी(Raisin Water Boost Immunity)

किशमिश के पानी(Raisin Water Hindi) में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune System) को बढ़ाने में मदद करते हैं। कोरोनावायरस(Covid-19) के व्यापक होने के कारण, हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है। वायरस को खाड़ी में रखने के लिए किशमिश के पानी को अपने आहार का एक हिस्सा बनाएं।

किशमिश पानी पाचन में मदद करता है(Raisin Water helps in Digestion)

किशमिश(Raisin) फाइबर में उच्च होते हैं और वे पानी में भिगोने पर प्राकृतिक Laxative के रूप में कार्य करते हैं, यदि आप अम्लता(Acidity) की समस्या का सामना कर रहे हैं तो किशमिश का पानी(Raisin water Hindi) पीना आपके लिए एक बड़ा उपाय है।

उन्हें भिगोने पर, घुलनशील फाइबर(Fiber) पहले से ही जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं जो पाचन प्रक्रियाओं को धीमा कर देगा।

वजन घटाने के लिए(Raisin Water for Weight Loss)

सुबह किशमिश का पानी(Raisin Water Hindi) पीने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। किशमिश(Raisin Hindi) फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होता है जो आपको ऊर्जा से भरा रहता है।

वे आपके रक्त शर्करा(Blood Sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और cravings को हराते हैं और यह सब आपके वजन घटाने के लक्ष्यों का समर्थन करने में मदद करता है।

हड्डियों के लिए(Raisin Water for Bones in Hindi) 

बोरान जो हड्डी के गठन के लिए आवश्यक है, किशमिश(Raisin water) में बड़ी मात्रा में मौजूद है। किशमिश(Raisin Hindi) भी कैल्शियम से भरा होता है जो हड्डी की ताकत के लिए आवश्यक होता है।

किशमिश(Raisin) की नियमित खपत इन पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकती है और हड्डियों(Bones) के खनिज घनत्व में सुधार करते हुए दांतों और हड्डियों को मजबूत कर सकती है।

एनीमिया में मदद करता है(Raisin Water Helps in Anemia)

किशमिश(Raisin Hindi) लोहे में समृद्ध हैं और वे शरीर में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करते हैं और इस प्रकार, एनीमिया को रोकते हैं।

हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) के निर्माण के लिए लोहा(Iron) आवश्यक है, चूंकि किशमिश लोहे(Iron) में समृद्ध है, वे RBC के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं

हृदय स्वास्थ्य में सुधार(Improve Heart Health)

किशमिश पानी(Raisin Water) आपके रक्त के लिए एक शोधक के रूप में काम करता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

किशमिश(Raisin Hindi) की उच्च फाइबर(Fiber) और खनिज संरचना रक्त कोलेस्ट्रॉल को नीचे लाने में मदद करती है।

Raisin Water Side Effects in Hindi

एलर्जी(Raisin may Cause Allergy)

किशमिश(Raisins Hindi) हाइपोएलर्जेनिक नहीं हैं, यदि आप एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो यह आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं बन सकता है।इनमें शामिल हैं:

• जीवाणु संक्रमण
• फेफड़ों में बलगम का उत्पादन
• बहती नाक
• खाँसी
• उल्टी
• त्वचा पर चकत्ते
• तेजी से दिल की धड़कन

इस कारण से, किशमिश के पानी(Raisin Water) का सेवन करते समय आपको सावधान रहना होगा। कम मात्रा में और इसे कभी-कभार लेने पर, इससे कोई समस्या नहीं होगी।

हालांकि, नियमित रूप से सेवन करने पर, यह एलर्जी का परिणाम हो सकता है। इस कारण से, यदि आप इस तरह की एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो किशमिश के पानी से बचना एक अच्छा विचार है।

वजन बढ़ना(Raisin Water May lead Unintentional Weight Gain)

100 ग्राम किशमिश(Raisin Hindi) में 299 कैलोरी होती है, इसीलिए, किशमिश के पानी(Raisin Water) का सेवन करते समय, यह कैलोरी मुक्त भी नहीं होता है।

जबकि किशमिश के पानी(Raisin Water) में किशमिश की तुलना में कम कैलोरी होती है, लेकिन यह आपको वजन कम कर सकता है, आप हमरी स्वस्थ रेहने की कुछ Tips (Health Tips in Hindi) देख सक्ते है

किशमिश(Raisin Hindi) और किशमिश के पानी के कुछ पोषण संबंधी लाभ हैं। जब कैलोरी और वजन बढ़ने की बात आती है, तो नियमित रूप से किशमिश के पानी का सेवन करना उचित नहीं है।

पेट की समस्या हो सकती है(Raisin Water may Upset Stomach)

किशमिश(Raisin) अम्लीय होते हैं, उनमें सैलिसिलिक एसिड होता है। किशमिश के पानी(Raisin Water) का सेवन करते समय, इस एसिड का प्रभाव कुछ हद तक कम हो जाता है।

हालांकि, दुष्प्रभाव पूरी तरह से शून्य नहीं हैं, आप अभी भी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं जैसे

• उल्टी
• गैस्ट्रिक मुद्दे
• मतली

यदि आप इसे नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो यह न केवल इन समस्याओं को जन्म दे सकता है, बल्कि पेट दर्द भी हो सकता है।

 इस कारण से, यदि आप पहले से ही पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो किशमिश के पानी से बचना बेहतर है।

दस्त (Raisin May cause Diarehha)

चीनी में किशमिश का पानी(Raisin Water) अक्सर अधिक होता है,  इसके सेवन में समस्या यह है कि इससे दस्त हो सकते हैं।

चूंकि किशमिश के पानी(Raisin Water Hindi) में चीनी की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, इसलिए यह मधुमेह वाले लोगों के लिए उचित नहीं है। किशमिश के पानी के साथ समस्या यह है कि यह गंभीर दस्त की ओर जाता है, जिसका अर्थ है कि आप निर्जलीकरण(dehydration) से भी पीड़ित हो सकते है

हाइपोग्लाइसीमिया(Raisin Water May Cause Hypoglacemia)

हाइपोग्लाइसीमिया तब होता है जब रक्तप्रवाह में शर्करा का स्तर सामान्य स्तर से नीचे गिर जाता है, ऐसे मामले में, आप विभिन्न लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं जैसे:

• चिंता(Anxiety)
• पसीना आना
• अत्यधिक भूख
• बेहोशी

ऐसे मामले में, किशमिश का पानी(Raisin Water) सामान्य स्तर से परे आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, सामान्य स्तर से परे रक्त शर्करा(Blood Sugar) का कम होना आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक(Negative) रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसीलिए अगर आपको डायबिटीज है तो किशमिश(Raisin Hindi) से बचना बेहतर है, किशमिश का पानी आपकी मधुमेह की दवा में हस्तक्षेप कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह स्थिति को सुधारने के बजाय खराब कर सकता है।

अत्यधिक आहार फाइबर(Excessive Fiber)

ज्यादातर लोग जानते हैं कि किशमिश में आहार फाइबर(Dietary Fiber) होते हैं। किशमिश में आहार फाइबर की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है।

इसीलिए, किशमिश का पानी(Raisin Water) पीते समय, संभावना है कि मॉडरेशन में फाइबर(Fiber) का सेवन करना संभव नहीं होगा। ऐसे मामले में, यह फायदेमंद होने के बजाय आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह समस्याओं का कारण बन सकता है:

• पोषक तत्वों का कम अवशोषण
• गैस
• आंतों की रुकावट

ऐसे मामले में, निर्जलीकरण और अपच एक समस्या हो सकती है।

जबकि कम मात्रा में, किशमिश(Raisin Hindi) का पानी आपको लाभान्वित कर सकता है, लेकिन जब आप इसे एक निश्चित सीमा से परे उपभोग करते हैं, तो यह बहुत सारी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Raisin Nutrition

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (USDA) के अनुसार, इस आकार के आसपास सेवा के लिए पोषण संबंधी तथ्य हैं:
raisin-nutrition