6 Marvelous Mustard Oil Benefits in Hindi

Mustard Oil(सरसों का तेल) सरसों के पौधों के बीज(Mustard Seed) से आता है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरा होता है, जो विकासशील हृदय रोग को कम करने के लिए प्रकट होता है। सरसों का तेल लाल-भूरा या एम्बर रंग का होता है और इसकी मजबूत गंध और तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है। सरसों के तेल(Mustard oil Hindi) की तीक्ष्णता एलिल आइसोथियोसाइनेट की उपस्थिति के कारण होती है।

एशियाई देशों, विशेष रूप से भारत और बांग्लादेश में, सरसों का तेल व्यापक रूप से पाक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है और काफी लोकप्रिय है।


mustard-oil-benefits-in-hindi

Nutrition in Mustard Oil Hindi

सरसों(Sarso Tel ke Fayde) के वाष्पशील तेल में फ्लेवर के सभी पोषक तत्व होते हैं। आपको 884 कैलोरी मिलेगी जो 100 ग्राम सरसों के तेल(Mustard Oil) में मौजूद हैं। यह 100 ग्राम की पूरी वसा(Fat) सामग्री है, जिसमें 12 ग्राम संतृप्त वसा, 21 ग्राम वसा और 59 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल है। इसमें 0 मिलीग्राम सोडियम होता है, फ्लेवर ऑयल में 0 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है।
mustard-oil-nutritional-value


सरसों के तेल(Mustard Oil in Hindi) में कोई विटामिन और खनिज नहीं होता है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक हो। हालांकि, सरसों के तेल में कुछ महत्वपूर्ण रासायनिक घटक होते हैं। सरसों के तेल(Sarso tel)  में ओलिक, लिनोलिक और इरुसिक एसिड जैसे फैटी एसिड होते हैं, जो कि एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक महत्वपूर्ण पदार्थ के रूप में होता है, जो इसके कई स्वास्थ्य लाभों में योगदान देता है।

सरसों के तेल में वसा(Fat in Mustard Oil)

Mustard Oil(सरसों के तेल) में तीन अलग-अलग प्रकार के वसा होते हैं। इस तेल के दौरान संतृप्त वसा(Saturated Fat) की मात्रा कम होती है। संतृप्त वसा(Saturated Fats) को कम स्वस्थ वसा माना जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन तेल चुनने की सलाह देता है, लेकिन प्रति चम्मच 4 ग्राम संतृप्त वसा। सरसों का तेल(Mustard Oil Hindi) 2 ग्राम संतृप्त वसा प्रति चम्मच या आपके अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 1 प्रतिशत प्रदान करता है।

एक बार सरसों के तेल का सेवन करने के बाद आपको 3 ग्राम वसा भी मिलेगी। वसा तापमान पर तरल होता है और अपने आहार में कम स्वस्थ वसा (Saturated Fats) का आदान-प्रदान करने के लिए इसका उपयोग करने के बाद हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहिए। वसा को "अच्छा" वसा होने के लिए ध्यान में रखा जाता है।

सरसों के तेल(Mustard Oil Hindi) में अधिकांश वसा मोनोअनसैचुरेटेड वसा है। मोनोअनसैचुरेटेड वसा मुख्य रूप से पौधों के स्रोतों से आते हैं, जैसे एवोकैडो, नट्स या बीज। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, जिसे अतिरिक्त रूप से MUFAs भी कहा जाता है, माना जाता है कि यह आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल का विस्तार करता है।

(Also Read: Khajur Ke Fayde)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप केवल कम स्वस्थ वसा (जैसे संतृप्त वसा और ट्रांस वसा) को मोनोअनसैचुरेटेड या वसा से बदल दें। पोषण और आहार विज्ञान अकादमी की सिफारिश है कि आपके कैलोरी का 15 से बीस प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से आता है।

सरसों के तेल में कार्ब्स(Carbs in Mustard Oil)

सरसों के बीज(Mustard Seeds) फाइबर(Fiber) और स्टार्च के प्रकार के भीतर कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं, लेकिन सरसों के तेल में कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं।

सरसों के तेल में प्रोटीन(Protein in Mustard Oil)

सरसों के बीज(Mustard Seeds) प्रोटीन प्रदान करते हैं। लेकिन सरसों का तेल(Mustard Oil) सरसों के बीज से आता है, सरसों के तेल में कोई प्रोटीन नहीं होता है।

सरसों के तेल में सूक्ष्म पोषक तत्व(Micronutrients in Mustard Oil)

भले ही कुछ स्वास्थ्य और आश्चर्य के स्रोत रिपोर्ट करते हैं कि आप माल से महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करने जा रहे हैं, सरसों का तेल(Sarso Tel ke Fayde) यूएसडीए(USDA) डेटा के अनुरूप कोई विटामिन या खनिज प्रदान नहीं करता है।

Benefits of Mustard Oil(Sarso tel ke Fayde)

जब आप सरसों के तेल(Mustard Oil) का सेवन करते हैं, तो आप ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, दो प्रकार के पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का सेवन बढ़ाते हैं। सरसों के तेल (12862 मिलीग्राम) में ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में रक्त के थक्के(Blood Clotting) और सूजन(Inflammation) को कम करने में मदद करता है और रक्त वाहिकाओं और निम्न रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है।

sarso-tel-ke-fayde

Mustard Oil Side Effects

फेफड़े के कैंसर का खतरा (May Risk of Lung Cancer)

Mustard oil Side effects(सरसों के तेल) में एरिक एसिड श्वसन प्रणाली में संकट का कारण बनता है, इससे फेफड़े और श्वसन ट्रैक की क्षति और पतन हो सकता है। परिणाम सांस की तकलीफ, सांस लेने में भारीपन, ऑक्सीजन संतृप्ति के मुद्दों और फेफड़े के कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का होगा।.

एलर्जी प्रतिक्रियाएं(Mustard Oil Can Cause Allergies)

Mustard Oil(सरसों के तेल) में एक हानिकारक रासायनिक यौगिक होता है जिसे एलिल आइसोथियोसाइनेट के रूप में जाना जाता है। यह फेफड़ों, आंत और जठरांत्र संबंधी मार्ग की सूजन(Inflammation) का कारण बनता है। इससे आँसू का असामान्य स्राव होता है, पेट की संवेदनशीलता और न्यूरोएक्सिटेशन में वृद्धि होती है।

ड्रॉपसी का कारण बन सकता है(May Cause Dropsy)

ड्रॉप्सी(Dropsy) एडिमा का गंभीर रूप है, यह नरम ऊतकों की सूजन का कारण बनता है जो बहुत अधिक द्रव संचय की ओर जाता है।. यह गंभीर स्थिति इरूसिक एसिड के कारण होती है जो सरसों के तेल में बड़ी मात्रा में पाया जाता है। आप असामान्य रूप से पैरों और पैरों में सूजन देखेंगे, जिससे चलने में कठिनाई हो सकती है।

नुकसान त्वचा(Mustard Oil Can Damage Skin)

सरसों का तेल(Mustard Oil side effects) ज्यादातर मालिश के लिए उपयोग किया जाता है। यह मांसपेशियों में दर्द को कम करने और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए भी कहा जाता है। हालांकि, सरसों का तेल त्वचा बाधा समारोह को बाधित कर सकता है और एपिडर्मिस के माध्यम से अतिरिक्त पानी के नुकसान का कारण बनता है। यह एपिडर्मल केराटिनोसाइट्स की एक परिवर्तित संरचना को काफी हद तक जन्म दे सकता है। यदि आपको सरसों से एलर्जी है, तो आप चकत्ते, खुजली और त्वचा की अन्य समस्याओं को भी विकसित कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित(Not Safe for Pregnant Women)

सरसों के तेल(Sarso tel) में मौजूद इरूसिक एसिड की उच्च मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित मानी जाती है। यह यौगिक भ्रूण के विकास में हस्तक्षेप कर सकता है और कुछ जन्म दोषों का कारण बन सकता है। विशेष रूप से मिलावटी और अनियमित सरसों का तेल अपेक्षित और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बेहद खतरनाक है।

बालों के झड़ने(May Cause Hairfall)

हालांकि सरसों का तेल(Mustard Oil Hindi) आमतौर पर बालों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह संवेदनशील खोपड़ी वाले लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है। सरसों का तेल(Sarso Tel) खोपड़ी की त्वचा को परेशान कर सकता है और बालों के कार्यों को बाधित कर सकता है।

बालों का झड़ना, खुजली की खोपड़ी या बालों की रेखा का पुन: उपयोग बालों के लिए सरसों के तेल के कुछ नुकसान हैं। यह हमेशा शक्ति को कम करने के लिए नारियल तेल के साथ सरसों के तेल को पतला करने की सलाह दी जाती है।

यह निस्संदेह पकवान को इष्टतम गर्मी और स्वाद प्रदान करने के लिए खाना पकाने के लिए सबसे अच्छे एजेंटों में से एक है. हालांकि, सरसों के तेल के दुष्प्रभाव आबादी(Side Effects) के बहुमत के लिए कम ज्ञात हैं, जो किसी समय इन स्वास्थ्य मुद्दों का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप ऊपर चर्चा किए गए लक्षणों में से किसी को नोटिस करते हैं, तो वे आपके सरसों के तेल(Mustard Oil) के कारण हो सकते हैं!

References

  1. Chugh B, Dhawan K. Storage studies on mustard oil blends. J Food Sci Technol. 2014 Apr;51(4):762-7. PMID: 24741172
  2. S.C. Manchanda. Selecting healthy edible oil in the Indian context. Indian Heart J. 2016 Jul-Aug; 68(4): 447–449. PMID: 27543465
  3. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 04583, Oil, mustard.