9 Amazing Benefits of Papaya in Hindi [2021]

औषधीय गुणों से भरपूर पपीता(Benefits of Papaya in Hindi) कच्चे और पक्के दोनों ही रूप में उपयोगी होता है। इसके कच्चे फलों से दूध भी निकाला जाता है जिससे पपेट तैयार किया जाता है। पपेट से पाचन संबंधी दवाइयां बनाई जाती हैं। पपीता आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पपीता(Benefits of Papaya in Hindi) एक ऐसा फल है जिसको कच्चा या पकाकर भी खाया जा सकता है। पपीता(papaya) हमारे स्वास्थ और स्किन दोनों के लिए बेहतरीन फल है। इसमें विटामिन ए सी नियासिन मैग्नीशियम(Magnesium) पोटेशियम कैरोटीन नेचुरल फाइबर(Natural Fiber) और प्रोटीन(Protein) जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Benefits-of-papaya-in-hindi


इसके बीज और पत्तियों का भी औषधीय इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीज में मैग्नीशियम प्रोटीन कैल्शियम फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विषाक्तता को दूर करने वाले प्रभावी होते हैं।

इसके जीवाणुरोधी बीज आप इसे निकालकर खा सकते हैं पपीते(Papaya) का नियमित प्रयोग करने से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। पपीते(Benefits of Papaya in Hindi) में कुछ ऐसे रोचक तत्व होते हैं जिनके बारे में आपको जानना काफी बेहतर होता है।

पपीता खाने का सही समय क्या होता है?(Right time to eat Papaya?)

एक सामान्य व्यक्ति जिसे किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं है वह पपीते(Papaya Benefits in Hindi) का सेवन किसी भी समय कर सकता है पर इसे खाने का सही समय जो हमें सुधार माना जाता है यदि आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है पपीता(Papaya) कम अम्लीय होता है इसलिए सुबह के समय खाना यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

जिन लोगों का पेट साफ नहीं होता है उन्हें रोज सुबह के समय पपीते(Papaya Benefits in Hindi) का सेवन जरूर करना चाहिए। जब भी आप अभी तक खाते हैं इसे खाने के एक घंटे पहले और एक घंटे बाद आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए। जिन्हें काफ(Cough) प्रॉब्लम होती है। कफ रोग होता है यानि कि जिन्हें सर्दी जुकाम जल्दी होता है या हमेशा बना रहता है उन्हें भी रात के समय पपीता खाने से बचना चाहिए।

खाने का सही तरीका क्या होता है(Right Way to Eat Papaya)

पपीते(Papaya Benefits in Hindi) की तासीर गर्म होती है इसलिए ऐसे लोग जिनका शरीर गर्म रहता जिनके शरीर की तासीर गर्म होती है उनको पपीते का सेवन कम करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में आपको पपीता कम खाना चाहिए नहीं तो यह आपके शरीर में गर्मी बढ़ा देता है।

स्लाइस काटकर पपीते(Papaya in Hindi) का आप जूस बनाकर भी पी सकते हैं। कच्चे पपीते की सब्जी बनाकर खाना आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा आप पपीते का फ्रूट सैलेड बनाकर भी खा सकते हैं।

पपीता खाने के बाद आपको किन चीजों को नहीं खाना चाहिए(What Foods to Avoid After having Papaya?)

पपीता(Papaya in Hindi) किन चीजों के साथ आपको नहीं खाना चाहिए, पपीते को हमेशा दही नीबू नीबू नारंगी और किसी भी तरह के जो खट्टे फल होते हैं उनके साथ नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह Acidity की प्रॉब्लम को बना सकता है।

दिनभर में आप कितना पपीता खाएं(How Much Papaya to Eat Daily?)

दिनभर में आप कितना पपीता(Papaya in Hindi) खाएं तो आपको दिनभर में 200 ग्राम पपीता खाना पर्याप्त होता है। पपीते(Papaya) को किसी भी मौसम में रोजाना खाया जा सकता है। पपीता खाने के आपको क्या सारे फायदे मिलते हैं।

Benefits of Papaya in Hindi

पपीता में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E के उच्च स्तर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट में उच्च आहार हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, और पपीता के कई और लाभ हैं,  उनमें से कुछ हैं:

Papaya Benefit For Cholesterol

कॉलेस्ट्रॉल(Cholesterol) के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है शरीर में कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) की मात्रा को कम करने के लिए पपीता आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो रोजाना आपको पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए।

पपीते में फाइबर(Fiber) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जोकि आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करता है। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) के निर्माण से दिल का दौरा(Heart Attack) और उच्च रक्तचाप(Blood Pressure) सहित कई हृदय रोग हो सकते हैं।

Papaya Benefits For Strong Bones

इसमें विटामिन सी पाया जाता है जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और आपके दांतों को स्वस्थ रखता है। पीलिया के जो मरीज होते हैं उनके लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Papaya Benefits For Weight Loss

जिन लोगों का बजन बढ़ा हुआ होता है उन लोगों के लिए पपीते(Papaya Benefits in Hindi) का सेवन करना फायदेमंद होता है। आप बहुत ही आसानी से अपने बढ़े हुए। को पपीते का सेवन करके कम कर सकते हैं। पपीता(Papaya Benefits in Hindi) में फाइबर(Fiber) सामग्री आपको पूर्ण महसूस कराती है और आपके वजन घटाने को आसान बनाने में भी मदद करती है।

Papaya For Eyes in Hindi

पपीते(Papaya Benefits in Hindi) में विटामिन ए और विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता जो कि आपकी आँखों के लिए भी फायदेमंद होता है। पपीते(Papaya) का सेवन करने से आप अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम में पपीते का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Papaya Benefits For High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में पपीता(Papaya Benefits in Hindi) काफी फायदेमंद होता है तो ये सारे आपको फायदे मिलते हैं पपीते का सेवन करने से इसके साथ ही आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। 

Papaya Benefits During Periods

आपको मासिक धर्म के दौरान यदि दर्द की प्रॉब्लम होती है तो भी आपके लिए पपीते(Papaya Benefits in Hindi) का सेवन करना फायदेमंद होता है। जो महिलाएं मासिक धर्म के दर्द का सामना कर रही हैं, उन्हें खुद को पपीते के कई सर्विंग्स में ले जाना चाहिए, क्योंकि पपैन(Papain) नामक एंजाइम मासिक धर्म के दौरान प्रवाह को विनियमित करने और कम करने में मदद करता है।

Papaya Benefits For Cancer

यह इन्फेक्शन को कम करने में मदद करता है। ऐसे लोग जिन्हें की कैन्सर की प्रॉब्लम होती है उन्हें हमेशा पपीते का सेवन करना चाहिए बहुत फायदेमंद होता है। एक एकल पपीते(Papaya) में विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 200% से अधिक होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा के लिए बहुत अच्छा है।

पपीता एंटीऑक्सिडेंट(Antioxidants), फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कट्टरपंथी क्षति से गुजरने से रोकता है। कुछ अध्ययनों ने बृहदान्त्र(Colon) और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए खपत पपीता को भी जोड़ा है।

Papaya For Skin in Hindi

स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता पपीता(Papaya Benefits in Hindi), तो आप पपीते का सेवन कर सकते हैं या आप इसके पल्प को अपनी स्किन में यूज कर सकते हैं तो इससे भी आपको फायदा होता है। गठिया रोग में जो दर्द होता है उसे दूर करने में भी पपीते का सेवन फायदेमंद होता है।

Papaya For Constipation in Hindi

लोगों को कब्ज(Constipation) की प्रॉब्लम होती है उनके लिए पपीते का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। रोजाना पपीता(Papaya Benefits in Hindi) खाने से यह आपके पेट में बनने वाली गैस को रोकता है आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है।

Papaya for Diabetics

पपीता मधुमेह(Diabetes) रोगियों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प है क्योंकि इसमें कम चीनी सामग्री होती है, भले ही यह स्वाद के लिए मीठा हो। इसके अलावा, जिन लोगों को मधुमेह नहीं है, वे इसे होने से रोकने के लिए पपीता(Papaya Benefits in Hindi) खा सकते हैं।

Papaya For Eyes

पपीता(Papaya) विटामिन ए से समृद्ध है जो आपकी दृष्टि को पतित होने से बचाने में मदद करता है। कोई भी उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण देखने की अपनी क्षमता नहीं खोना चाहता है, और पपीते खाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप हर रोज स्पष्ट रूप से देख पाएंगे।

पपीते का सेवन करने से आपको क्या सारे नुकसान हो सकते हैं(Side Effects Of Papaya)

side-effects-of-papaya-in-Hindi



1. बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको केरोटिन एनीमिया हो जाता है।

केरोटिन एनीमिया: इसमें होता क्या है कि यदि आप बहुत ज्यादा पपीता(Side Effects of Papaya) खाते तो इससे आपके हाथ की जो हथेलियां होती और पैर के तलवे जोते उसका रंग पीला हो जाता तो बहुत ज्यादा पपीते का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक होता है।

2. पपीते की तासीर गर्म होती है इसलिए जो गर्भवती महिलाएं होती हैं उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही पपीते का सेवन करने से गर्भपात की समस्या भी होती इसलिए गर्भवती महिला को कभी भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. बहुत ज्यादा पपीता खाना गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है।

4. इसके साथ ही जो लोग रक्त पतला करने की दवाइयों का सेवन करते हैं उन्हें पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. पपीते(Papaya Side Effects) का सेवन एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ठीक नहीं होता है इसलिए जो बहुत छोटे बच्चे होते उन्हें पपीता नहीं खिलाना चाहिए।

6. जिन लोगों को दस्त की प्रॉब्लम होती है उन्हें पपीता कभी भी नहीं खाना चाहिए। वैसे तो पपीता कब्ज के लिए प्राकृतिक उपचार होता है लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है

FAQ of Papaya in Hindi

1. पपीते के बीज खाने के लिए सुरक्षित हैं?(are papaya seeds safe to eat?)

कुछ लोग फल काटने के बाद पपीते के बीज(Papaya Seeds) फेंक देते हैं, ध्यान रखें कि बीज भी खाने में सक्षम हैं, इसलिए उन्हें खाना पूरी तरह से ठीक है। बीज(Papaya Seeds) में एक कुरकुरे बनावट और थोड़ा मिर्च स्वाद होता है, जिससे उन्हें कई व्यंजनों के लिए एकदम सही मसाला मिलता है।

2. पपीता पीरियड्स (मेन्स) को प्रेरित करेगा?(will papaya induce periods?)

नियमित रूप से पपीता(Papaya in Hindi) खाने से भी गर्भाशय की मांसपेशियों को सिकोड़ने में मदद मिलती है। शरीर में गर्मी पैदा करने के अलावा, फल में कैरोटीन होता है। यह पदार्थ शरीर में एस्ट्रोजन(estrogen) हार्मोन के स्तर को उत्तेजित या नियंत्रित करता है। स्वाभाविक रूप से, यह अवधि या मासिक धर्म को अधिक बार प्रेरित करता है।

3. क्यों पपीता गर्भावस्था के लिए अच्छा नहीं है?(why papaya is not good for pregnancy?)

क्योंकि यह चिह्नित गर्भाशय संकुचन को ट्रिगर कर सकता है, जिससे प्रारंभिक श्रम हो सकता है। इसमें पापेन(Papain) होता है जिसे आपका शरीर प्रोस्टाग्लैंडिंस समझ सकता है जो कभी-कभी श्रम को प्रेरित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह भ्रूण का समर्थन करने वाले महत्वपूर्ण झिल्ली को भी कमजोर कर सकता है।