Holi 2021: महत्वपूर्ण जानकारी

होली, जीवंत वसंत उत्सव, 29 मार्च (Holi 2021) को है। इस साल, महामारी एक बहुत बड़ा बिगाड़ है क्योंकि बड़े समारोहों पर कोविड से संबंधित प्रतिबंध हैं। प्रतिबंधों का पालन करना और सुरक्षित रहना सबसे अच्छा है। होली घर पर परिवार के सदस्यों के साथ भी यादगार हो सकती है।

आप होलीगुडीज़ को एक साथ पका सकते हैं, होली क्विज़ और गेम्स कर सकते हैं और रंगों के साथ होली पोस्टर या रंगोली उत्सव आयोजित कर सकते हैं।

बड़े समारोहों में जाना आवश्यक नहीं है; एक बदलाव के लिए सोचें कि एक आभासी होलीपार्टी कैसा दिखेगा। होली के देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नाम हैं।

holi-2021


मुंबई: बीएमसी होली 2021 के लिए दिशानिर्देश, सार्वजनिक रूप से समारोह को प्रतिबंधित करता है।

BMC issues guidelines for Holi 2021
मुंबई में बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर, शहर के नागरिक निकाय बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने सार्वजनिक होली समारोह के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

बीएमसी ने कहा है कि शहर में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 28 और 29 मार्च को सार्वजनिक होली समारोह रद्द कर दिया जाएगा।

सोमवार (23 मार्च) को मुंबई में 3,512 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए जबकि 1,203 रोगियों को छुट्टी दे दी गई। महामारी के बाद से शहर में 21 मार्च को मामलों में सबसे अधिक एकल-दिन स्पाइक देखा गया था। शहर में मामलों की संख्या ने मार्च में एक स्थिर स्पाइक दिखाया है, जिसके बाद शहर में संक्रमण की समग्र वृद्धि दर 0.74 प्रतिशत हो गई है।. शहर में आज 8 मौतें दर्ज की गईं।

[इस महत्वपूर्ण जानकारी को Share करना न भूलें]

होली क्या है?(What is Holi 2021?)

होली को भारतीय उपमहाद्वीप में सदियों से मनाया जाता रहा है, जिसमें कविताएँ 4 वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व के उत्सवों का दस्तावेजीकरण करती हैं। यह एक लंबी सर्दी के बाद वसंत की शुरुआत का प्रतीक है, बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है।

यह मार्च में मनाया जाता है, जो फाल्गुन के हिंदू कैलेंडर माह के अनुरूप है। 2021 में, होली 29 मार्च से शुरू होती है।

holi-2021


होली क्यों मनाई जाती है?(Why Holi is celebrated?)

कहानी के एक लोकप्रिय संस्करण के अनुसार, एक दुष्ट राजा इतना शक्तिशाली हो गया कि उसने अपने लोगों को अपने देवता के रूप में पूजा करने के लिए मजबूर किया।

लेकिन राजा की इच्छा के अनुसार, उनका पुत्र प्रहलादा हिंदू देवता भगवान विष्णु का प्रबल भक्त रहा। क्रोधित राजा ने अपने बेटे को मारने के लिए अपनी बहन होलिका के साथ साजिश रची।

होलिका, जो आग से मुक्त थी, ने प्रहलादा को उसके साथ एक चिता में बैठने के लिए बरगलाया। जब चिता जलाई गई, तो भगवान विष्णु के प्रति लड़के की भक्ति ने उसे दूर जाने में मदद की, जबकि होलिका, जहां से त्योहार का नाम लिया गया था, उसकी प्रतिरक्षा के बावजूद उसे जला दिया गया था।

होली कैसे मनाई जाती है?(How is Holi Celebrated?)

त्योहार की पूर्व संध्या पर, बुरी आत्माओं के जलने का संकेत देने के लिए भारत के कई हिस्सों में बड़े पाइरेस जलाए जाते हैं। लोग अक्सर लकड़ी, सूखे पत्ते और टहनियाँ अलाव में फेंक देते हैं।

होली के दिन, पूरी सड़कें और कस्बे लाल, हरे और पीले हो जाते हैं क्योंकि लोग हवा में रंगीन पाउडर फेंकते हैं और उन्हें दूसरों पर छिड़कते हैं।

प्रत्येक रंग एक अर्थ रखता है। लाल, उदाहरण के लिए, प्यार और प्रजनन क्षमता का प्रतीक है जबकि हरा नई शुरुआत के लिए खड़ा है।

लोग उत्सव में एक-दूसरे पर पानी भी छिड़कते हैं। पानी की बंदूकों का उपयोग पानी को निचोड़ने के लिए किया जाता है, जबकि रंगीन पानी से भरे गुब्बारे भी छतों से बह जाते हैं। बाद में दिन में, परिवार उत्सव के भोजन के लिए इकट्ठा होते हैं। पड़ोसियों और दोस्तों के बीच मिठाई वितरित करना भी आम है।

FAQ about Holi 2021 in Hindi

हाथों से होली का रंग कैसे निकालें?(how to remove Holi colour from hands?)

साबुन से रंग न रगड़ें। एक हल्के क्लीन्ज़र करें और बहुत सारे मॉइस्चराइजिंग क्रीम के साथ इसका पालन करें। यदि आप होली के रंगों को हटाने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी त्वचा में जलन महसूस करते हैं, तो कैलामाइन पाउडर के दो बड़े चम्मच लें और पेस्ट बनाने के लिए शहद और गुलाब के पानी की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं।

चेहरे से होली का रंग कैसे निकालें?(how to remove Holi colour from face in Hindi?)

दूध या दही, मीठे तेल और गुलाब के पानी के साथ बेसन का पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। पांच मिनट के बाद, अपने चेहरे को साबुन और पानी से धीरे से धोएं।

कपड़ों से होली का रंग कैसे निकालें?(how to remove holi colour from clothes?)

ज्यादातर समय हमारे होली पाउडर बिना किसी प्रयास के बस धो देंगे। अधिकांश भाग के लिए, किसी भी 'पाउडर' कपड़े को अपने स्वयं के चक्र में धोएं, जिसमें आपकी मशीन अधिकतम मात्रा में पानी उपलब्ध कराएगी, जैसा कि सामान्य सुनिश्चित करें कि आप अपने कपड़ों को अलग 

होली 2021 कब है?(when is Holi 2021?)

होली 2021 दिनांक और समय इस वर्ष होली 29 मार्च, 2021 (सोमवार) को मनाई जाएगी, जबकि होलिका दहन 28 मार्च, 2021 (रविवार) को आयोजित किया जाएगा।